Join Telegram GroupJoin Now

बीएससी नर्सिंग क्या है? BSC Nursing Kya Hai – Full Details

दोस्तों 12th के बाद अगर आप भी अपना कैरियर मेडिकल के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो आपके लिए BSC Nursing कोर्स काफी अच्छा विकल्प हो सकता है । यह डिग्री स्तर का कोर्स होता है जिसके बाद जॉब के बहुत से अवसर उपलब्ध हो जाते हैं इस पोस्ट में बीएससी नर्सिंग कोर्स से जुड़े प्रत्येक जानकारी दी गई है BSC Nursing Kya Hai, बीएससी नर्सिंग की फीस, सिलेबस, कैरियर ऑप्शन आदि ।

BSC Nursing Kya Hai

BSC Nursing Kya Hai dekheदोस्तों बीएससी नर्सिंग 4 वर्ष का अंडर ग्रेजुएट प्रोफेशनल कोर्स होता है इस कोर्स के दौरान मेडिकल स्टूडेंट को Nursing सिखाया जाता है इस कोर्स को महिलाएं व पुरुष दोनों कर सकते हैं बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए सरकारी कॉलेज में आपको प्रवेश परीक्षा पास करना होता है व प्राइवेट कॉलेजों में आपका सीधे ही एडमिशन हो सकता है ।

बीएससी नर्सिंग कोर्स वही स्टूडेंट कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं साइंस बायोलॉजी से पास की हो वह स्टूडेंट बीएससी कोर्स नहीं कर सकते जिसने 12वीं आर्ट्स के साथ पास की है  ।

BSC Nursing Ki Fees Kitni Hai

दोस्तों बीएससी नर्सिंग कोर्स की फीस इस बात पर डिपेंड करती है कि आप यह कोर्स सरकारी कॉलेज से कर रहे हैं या किसी प्राइवेट कॉलेज से अगर आप बीएससी नर्सिंग कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से कर रहे हैं तो वहां की फीस बहुत ही कम होती है और आप आसानी से कम फीस में सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं ।

लेकिन वही अगर आप बीएससी नर्सिंग कोर्स किसी प्राइवेट कॉलेज से कर रहे हैं तो वहां की फीस सभी कॉलेजों की अलग अलग हो सकती है लेकिन अगर मुख्य रूप से देखा जाए तो बीएससी नर्सिंग कोर्स की फीस सालाना 40,000 से ₹50,000 तक हो सकती है ।

बीएससी नर्सिंग करने के फायदे

दोस्तों बीएससी नर्सिंग करने के बहुत सारे फायदे हैं यह एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसमें जॉब अपॉर्चुनिटी बहुत अधिक है इस कोर्स में कैंडिडेट को नर्सिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है बीएससी नर्सिंग कोर्स द्वारा मेडिकल के क्षेत्र में स्टूडेंट के लिए रोजगार के बहुत अवसर हैं ।

यह कोर्स करने के बाद आपको सरकारी या प्राइवेट जॉब आसानी से प्राप्त हो सकता है और अगर आप जॉब नहीं करना चाहते बीएससी नर्सिंग के बाद भी पढ़ाई करना चाहते हैं तो उसके आगे आप एमएससी नर्सिंग कोर्स भी कर सकते हैं ।

BSC Nursing Kaise Kare

दोस्तों बीएससी नर्सिंग कोर्स अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी या कुछ कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के आधार पर भी आपका एडमिशन हो सकता है और अगर आप प्राइवेट कॉलेज से बीएससी नर्सिंग करना चाह रहे हैं तो आप आसानी से किसी भी कॉलेज से कर सकते हैं यह कोर्स 4 वर्ष का होता है उसके बाद आप मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं ।

BSC Nursing Kitne Saal Ki Hoti Hai

बीएससी नर्सिंग कोर्स 4 साल का होता है बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद आपके पास काफी अच्छे कैरियर ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं उसके बाद आप या तो किसी सरकारी हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं या बहुत सारी प्राइवेट हॉस्पिटल है उनमें भी जॉब कर सकते हैं या अपनी आगे की पढ़ाई कर सकते हैं जैसे- एमएससी नर्सिंग आदि ।

बीएससी नर्सिंग के लिए योग्यता bsc nursing age and education

बीएससी नर्सिंग के लिए योग्यता

दोस्तों BSC Nursing वही स्टूडेंट कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं में साइंस बायोलॉजी के साथ पास किया हो तथा मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास होना चाहिए और कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए बीएससी नर्सिंग कोर्स कैंडिडेट की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए ।

बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करें

दोस्तों आपके मन में भी यही सवाल है कि बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करें तो देखे देश में हेल्थ सेक्टर बहुत तेजी से बढ़ रहा है हेल्थ सेक्टर के विकास के साथ मेडिकल स्टूडेंट के लिए जॉब अपॉर्चुनिटी बहुत ज्यादा है । बीएससी नर्सिंग के बाद आप गवर्नमेंट सेक्टर व प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर सकते हैं बीएससी नर्सिंग वाले स्टूडेंट की मांग गवर्नमेंट सेक्टर में भी बहुत अधिक होती है और अगर आप गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब नहीं करना चाहते तो प्राइवेट सेक्टर में भी अलग-अलग पदों पर बीएससी नर्सिंग वाले कैंडिडेट के लिए बहुत अधिक जॉब प्राप्त करने के मौके हैं ।

बीएससी नर्सिंग के बाद कौन कौन से गवर्नमेंट जॉब है bsc nursing ke baad govt job list

बीएससी नर्सिंग के बाद कौन कौन से गवर्नमेंट जॉब है

दोस्तों BSC Nursing के बाद आप गवर्नमेंट जॉब में विभिन्न प्रकार के पदों में जॉब प्राप्त कर सकते हैं-

  • नर्स
  • स्टाफ नर्स
  • वरिष्ठ नर्स
  • बाल चिकित्सा नर्स
  • नर्सिंग पर्यवेक्षक
  • नर्सिंग अधीक्षक
  • रोगी देखभाल समन्वयक
  • सहायक नर्सिंग अधीक्षक

यह भी पढ़ेंBSC के बाद क्या करें? Govt Job List

बीएससी नर्सिंग सैलरी

दोस्तों बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में कंफ्यूजन होता है कि बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद अगर वह जॉब करता है तो उसको सैलरी कितने मिलने वाली है तो देखिए यहां पर सैलरी अलग-अलग हो सकती है क्योंकि आप जॉब कहां कर रहे हैं और किस पोस्ट पर कर रहे हैं इस बात पर आपकी सैलरी निर्भर करेगी अगर आप सरकारी जॉब कर रहे हैं।

वहां आपकी सैलरी अलग होगी और प्राइवेट क्षेत्र में जॉब कर रहे हैं वहां की सैलरी अलग होगी और किस पोस्ट पर जॉब कर रहे हैं पोस्ट के आधार पर भी आपकी सैलरी अलग-अलग होगी वैसे मुख्य रूप से देखा जाए तो यहां सैलरी आपको अच्छी ही मिलने वाली है और आगे आपके काम के आधार पर आपकी सैलरी और बढ़ सकती है सामान्यता यहां सैलरी की शुरुआत 20,000 से ₹25,000 से हो जाती है ।

दोस्तों इस पोस्ट में आपको बीएससी नर्सिंग क्या है or BSC Nursing Kya Hai or बीएससी नर्सिंग कोर्स से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है अगर फिर भी आपका कोई डाउट है तो कमेंट जरूर करें, धन्यवाद

यह भी पढ़ें – B.A. के बाद क्या करें? Govt Jobs List

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *