Join Telegram GroupJoin Now

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलेरी – Delhi Police Constable Salary

Delhi Police Constable Salary – इस पोस्ट में आपको दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलरी से संबंधित पूरी जानकारी मिलने वाली है अगर आपका भी सपना है दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल बनने का और आप भी तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की तो आपके लिए यह पोस्ट काफी मोटिवेशन दे सकती है क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि आप जिस जॉब की तैयारी कर रहे हैं उसमें लगने के बाद आपको क्या सैलरी मिलने वाली है ताकि आप मोटिवेट रहे तो इस पोस्ट में दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलरी से संबंधित पूरी जानकारी मिलने वाली है जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी.

अगर आपका सपना है पुलिस कांस्टेबल बनने का और एक अच्छी सैलरी हासिल करने का तो आपको जानकर काफी खुशी होगी कि पूरे देश में लगभग दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की सैलरी बाकी सभी पुलिस कांस्टेबलों से अधिक बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है दिल्ली पुलिस कांस्टेबल में जॉब करने का अगर आपका भी सपना है.

तो आप तैयारी में जुट जाइए इसकी लिखित परीक्षा का आयोजन स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा करवाया जाता है और लिखित परीक्षा काफी अच्छे लेवल की होती है इसलिए आप भी दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कर रहे हैं तो तैयारी में जुटे रहिए और अब आपको इसकी सैलरी के बारे में जानकर बड़ी खुशी होगी कि दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की सैलरी लगभग आपको हर महीने 40,000 रुपए से भी अधिक मिलती है.

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलेरी - Delhi Police Constable Salary

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलेरी ( Delhi Police Constable Salary)

अगर आपका सिलेक्शन दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के रूप में होता है तो आपको सातवें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी दी जाती है और दिल्ली पुलिस कांस्टेबल का ग्रेड पे ₹2000 होता है.

दिल्ली पुलिस कांस्टेबलसैलरी
पे लेवललेवल 3
ग्रेड पे₹2000
पे कमिशन7 वे वेतन आयोग
बेसिक पे₹21700
मकान किराया भत्ता₹5200
महंगाई भत्ता₹6000
राशन पे₹3600
यात्रा भत्ता₹4200
कुल वेतन लगभग₹40,800

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल को मुख्य सैलरी के अलावा कई तरह के भत्ते भी मिलते हैं जैसे मकान किराया भत्ता, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता आदि शामिल है.

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल जॉब प्रोफाइल

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल को पूरी दिल्ली में कहीं भी ड्यूटी के रूप में तैनात किया जा सकता है आपको ड्यूटी के तौर पर थानों के अंदर ड्यूटी आ सकती है या किसी ऑफिस या दिल्ली में बहुत सारे vip है उनकी सुरक्षा के लिए भी आपकी ड्यूटी कहीं भी आ सकती है दिल्ली पुलिस कांस्टेबल को अपनी ड्यूटी समय और काफी सतर्कता से देनी होती है क्योंकि आपको पता है दिल्ली पूरे देश की राजधानी है और वहां पर लापरवाही का कोई काम नहीं है.

अगर आपने अपनी ड्यूटी में लापरवाही कर दी तो कोई बड़ी हानि हो सकती है इसलिए आपको ड्यूटी अपनी सही तरीके से देनी है आपकी ड्यूटी अगर थाने में आ रही है. तो आप अधिकारियों के साथ गस्त पर निकल सकते हो और विभिन्न कैसे की जांच वगैरह में बड़े अधिकारियों की हेल्प कर सकते हो आपके इलाके में होने वाली अपराधी गतिविधियों को रोकने और उनकी जांच करने के लिए आपको अधिकारियों का साथ देना होता है और भी विभिन्न काम हैं जो दिल्ली पुलिस कांस्टेबल को करने होते हैं.

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलेरी - Delhi Police Constable Salary new

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सिलेक्शन प्रोसेस

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल में सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन होता है जो स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा करवाई जाती है लिखित परीक्षा में पास होने के बाद ही उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है. लेकिन बहुत सारे उम्मीदवार हैं जो पहले चरण यानी लिखित परीक्षा में ही फेल हो जाते हैं इसलिए आपको दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा की अच्छी तैयारी करनी है लिखित परीक्षा की तैयारी से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे आपको सबसे पहले दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल के सिलेबस को अच्छे से पढ़ना है और देखना है किस टॉपिक से किस प्रकार के प्रश्न आने वाले हैं.

उसी के आधार पर आप अपनी तैयारी करें और दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के पिछली साल के हुए पेपर का अच्छे से अध्ययन करना है ताकि आपको पता चल पाए कि किस तरह के प्रश्न है जो पेपर में पूछे जाते हैं इस आधार पर आप आगे अपनी तैयारी कर सकते हैं अगर आपने सिलेबस को एक बार अच्छे से पढ़ लिया है तो उसके बाद आप दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के मॉक टेस्ट जरूर हल करें.

Delhi Police Constable Syllabus in Hindi – Click Here

ताकि आपको पता चल पाए कि आपकी तैयारी कैसी चल रही है अगर आप कोई गलती कर पा रहे तो अभी उसमें सुधार कर सकते हैं ताकि जब आप फाइनल एग्जाम में भाग ले तो कोई गलती ना करें और इस बार आपका सिलेक्शन जरूर हो पाए अगर इस तरह से आप लिखित परीक्षा की तैयारी करोगे तो जरूर आपका दिल्ली पुलिस कांस्टेबल में सिलेक्शन हो पाएगा.

उसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट होगा फिजिकल टेस्ट की भी आपको अच्छे से तैयारी करनी है क्योंकि दौड़ में बहुत सारे विद्यार्थी फेल हो जाते हैं आपको दौड़ की अच्छे से तैयारी करनी है उसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है उसमें अगर आपके शरीर में कोई दिक्कत नहीं है तो आप मेडिकल टेस्ट आसानी से पास कर लेते हैं इस तरह आप अगर तीनों चरणों में पास हो जाते हैं तो आप दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के रूप में फाइनल सिलेक्शन हो जाता है उसके बाद आपको टर्निंग के लिए बुलाया जाएगा.

Delhi Police Official Website – Click Here

निष्कर्ष:-

इस पोस्ट में आपको दिल्ली पुलिस कांस्टेबल सैलरी और सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में जानकारी प्रदान की गई अगर आप भी दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की तैयारी कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी अगर फिर भी आपका दिल्ली पुलिस कांस्टेबल से संबंधित कोई डाउट है तो कमेंट जरुर करें.