Join Telegram GroupJoin Now

पढाई के लिए Timetable कैसे बनाएं? – padhai ke liye timetable kaise banaye

पढाई के लिए Timetable कैसे बनाएं? – पढ़ाई का टाइम टेबल एक सुविधाजनक और आसान तरीका है समय पर सही तरीके से पढ़ने और जो भी आपकी बाकी जिम्मेदारियां हैं उनको निभाने का तो आप भी पढ़ाई का टाइम टेबल बनाना चाह रहे हैं लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा कि आप पढ़ाई का टाइम टेबल किस तरीके से तैयार करें ताकि आप अपने समय को अच्छी तरीके से मैनेज कर पाए और आपके जो बाकी के काम है वह भी आसानी से हो सके तो आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिलने वाली है.

पढ़ाई का टाइम टेबल बनाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना सबसे पहले जब भी आप पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं आपके पूरे दिन को इस तरह से अलग-अलग हिस्सों में बांटना है कि आपके जो बाकी के काम है.

पढाई के लिए Timetable कैसे बनाएं?

 

आप उनको भी अच्छे से कर पाए और पढ़ाई का समय आप आप इस तरह से रखें कि जब दिन का सबसे बेस्ट टाइम हो जब आपका दिमाग सही तरीके से कम कर रहा है इस समय को आप हमेशा पढ़ाई के लिए रखें ताकि उस समय आपका पढ़ा हुआ आपको अच्छे से याद रहेगा और आप कम समय में और ज्यादा पढ़ पाएंगे.

पढाई के लिए Timetable कैसे बनाएं?

पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाने से पहले आपको अपनी जिम्मेदारियां की लिस्ट बनानी है आपको सोचकर अपनी सारी जिम्मेदारियां को एक जगह लिख लेना है ताकि उन्हें उचित स्थान मिल सके आपके पूरे दिन की दिनचर्या नोट करनी है कि आप कितने टाइम खेलना चाहते हैं.

कितने समय आप अपने घर के कार्य करना चाहते हैं और इसके अलावा भी अगर आपकी कोई काम है सभी कामों की पहले आप लिस्ट बना ले क्योंकि उसके बाद ही आप देख पाएंगे आपके पूरे दिन के कितने काम है और फिर आपको इनका कितना समय देना है उस आधार पर पहले आप एक टेबल तैयार करें जिसमें आपकी सभी कामों की सूची होनी चाहिए.

टाइम टेबल बनाने के लिए पहले आपको अपने कामों की लिस्ट तैयार करके फिर देखना है कि कौन सा काम जरूरी है जो आपको इस समय करना है उस काम का समय आप अपनी डायरी में नोट कर सकते हैं. फिर उसके बाद आपको देखना है कि आपको पढ़ने का अच्छा समय कौन सा लगता है क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थी है जो सुबह जल्दी उठकर पढ़ना उनको अच्छा लगता है बहुत सारे विद्यार्थी जो दिन में ज्यादा पढ़ते हैं या फिर काफी स्टूडेंट है जो रात को देर रात तक पढ़ते हैं तो यह सभी विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग हो सकता है.

आपको पढ़ने का उचित समय कौन सा लगता है उसी के आधार पर आप अपना टाइम टेबल बनाएं बहुत सारे विद्यार्थी है जो दूसरे विद्यार्थियों की नकल करते हैं कि अगर वह सुबह 4:00 बजे उठकर पढ़ रहा है तो मैं भी 4:00 बजे उठकर ही पढ़ने वाला हूं ऐसा बिल्कुल नहीं करना क्योंकि कुछ विद्यार्थी है जो सुबह अच्छा से पढ़ पाते हैं कुछ रात को अच्छा पढ़ते हैं तो आपको अपने अनुसार देखना है. आप किस समय पढ़न आपको अच्छा लगता है.

उस समय के अनुसार आप अपना टाइम टेबल बनाएं क्योंकि सभी का टाइम टेबल अलग-अलग हो सकता है किसी भी विद्यार्थी का टाइम टेबल कि आपको नकल नहीं करनी क्योंकि सभी विद्यार्थियों का शरीर दिमाग और उनके काम उनकी जिम्मेदारियां सभी अलग-अलग होती हैं ध्यान रखें टाइम टेबल बनाते समय आप अपने हिसाब से टाइम टेबल बनाएं.

पढाई के लिए Timetable कैसे बनाएं - padhai ke liye timetable kaise banaye

अपना खुद का टाइम टेबल बनाएं

पढ़ाई का टाइम टेबल बनाते समय बहुत सारे विद्यार्थी सबसे बड़ी गलती करते हैं कि वह अपने खुद का टाइम टेबल नहीं बनाते बल्कि वह अपने से होशियार या कोई दूसरे विद्यार्थियों का टाइम टेबल की नकल करने की कोशिश करते हैं.

आपने देखा होगा बहुत सारे विद्यार्थी होशियार विद्यार्थियों से पूछते रहते हैं कि आप कितने समय पढ़ते हो कब पढ़ते हो ताकि वह भी उनकी नकल कर सके ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है सभी विद्यार्थियों का दिमाग और शरीर अलग-अलग हो सकता है आपको रात को नींद जल्दी आती हो लेकिन आप सुबह जल्दी उठकर पढ़ना अच्छा लगता हो या कोई विद्यार्थी को रात को नींद जल्दी नहीं आती इसलिए सुबह लेट उठता है और रात को देर रात तक पढ़ता है.

यह आदतें सभी विद्यार्थियों की अलग-अलग हो सकती है इसी प्रकार आपको अपना पढ़ने का टाइम टेबल खुद के हिसाब से तैयार कर जब आप आसानी से पढ़ सकते हो इस दौरान आपको पढ़ना है. ऐसा नहीं करना कि किसी दूसरे विद्यार्थी की नकल करने के लिए आप अगर रात को नींद आ रही है तो जबरदस्ती बैठे हुए हैं फिर ऐसा पढ़ने से आप कुछ याद भी नहीं कर पाएंगे और आपका टाइम खराब होगा और जो आप चीज पहले आसानी से पढ़ पा रहे थे.

वह भी नहीं पढ़ पाओगे इसलिए जो भी आपका समय है पढ़ाई का उस हिसाब से आप अपने खुद का टाइम टेबल तैयार करें ने की किसी दूसरे विद्यार्थी की नकल करें ध्यान रखें काफी महत्वपूर्ण बात है लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी हैं जो यह गलती करते हैं.

निष्कर्ष:-

इस पोस्ट में आपको पढ़ाई का टाइम टेबल के बारे में जानकारी प्रदान की गई है आशा करते हैं यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर फिर भी आपका कोई डाउट है तो कमेंट जरुर करें.

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *