Join Telegram GroupJoin Now

ट्रेन ड्राइवर की सैलरी | Railway Driver Salary in India पूरी जानकारी देखें

ट्रेन ड्राइवर की सैलरी? ट्रेन ड्राइवर की सैलरी प्रति माह कितनी होती है? एक ट्रेन चालक की सैलरी कितनी होती है? लोको पायलट की सैलरी कितनी होती है? अगर आपका भी सपना है ट्रेन ड्राइवर बनने का तो आपके भी मन में यही सभी सवाल चल रहे होंगे तो इन सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है इसलिए इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

आजकल बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है रेलवे में लोको पायलट बनने का एक ट्रेन ड्राइवर बनने का और हर साल लाखों विद्यार्थी तैयारी करते हैं लोको पायलट एग्जाम के लिए ताकि वह रेलवे ज्वाइन कर पाए और एक ट्रेन ड्राइवर बन पाए लोको पायलट की JOB काफी अच्छी मानी जाती है और इसकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है सैलरी के साथ-साथ आपको काफी अनेक सुविधाएं और भत्ते भी मिलते हैं।

Railway Driver Salary in India पूरी जानकारी देखें

ट्रेन ड्राइवर की सैलरी – Railway Driver Salary in India

ट्रेन ड्राइवर की JOB काफी अच्छी मानी जाती है और इस पद के लिए आपको सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है इस समय देश के सभी रेलवे कर्मचारियों को सातवें वेतन कमीशन के आधार पर सैलरी दी जाती है अलग-अलग रेलवे के डिवीजन में रेलवे के लोको पायलट यानी ट्रेन ड्राइवर की अच्छी सैलरी मिलती है।

शुरुआती तौर पर देखा जाए तो एक लोको पायलट की बेसिक सैलरी ₹35,000 प्रतिमा से शुरू होती है और एक्सपीरियंस बढ़ाने के साथ-साथ यह सैलरी लगभग ₹60,000 प्रति माह तक पहुंच जाती है और एक ट्रेन ड्राइवर को सैलरी के साथ-साथ अन्य सुविधाएं और भत्ते भी दिए जाते हैं अगर आपका भी सपना है एक ट्रेन ड्राइवर बनने का तो आप जरूर भारतीय रेलवे में लोको पायलट के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे में लोको पायलट को ओवरटाइम करने का भी मौका मिलता है और उसके लिए आपको और ज्यादा सैलरी मिलती है साथ-साथ एक रेलवे लोको पायलट को रहने के लिए घर, महंगाई भत्ता हॉस्पिटल, इंश्योरेंस आदि जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।

भारतीय रेलवे भारत सरकार का सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला उपक्रम है भारतीय रेलवे में अनेक पदों पर 10 लाख से भी ज्यादा लोग काम करते हैं उनमें से ही लोको पायलट भी है भारतीय रेलवे में सैलरी के साथ-साथ आपको काफी अच्छी सुविधा भी मिलती है इसी कारण रेलवे की भर्तियों में आपने देखा होगा हर साल लाखों लोग फोरम अप्लाई करते हैं और इसके एग्जाम में भी काफी अच्छा कंपटीशन होता है इसलिए अगर आपका भी सपना है लोको पायलट बनने का तो आपको अच्छी तैयारी करनी है ताकि आप लोको पायलट की लिखित परीक्षा को पास कर पाए और आपका सिलेक्शन हो पाए।

ट्रेन ड्राइवर कैसे बन सकते हैं?

रेलवे में ट्रेन ड्राइवर या लोको पायलट बनने के लिए आपको इस तरह दूसरी सरकारी भर्तियों की तरह लिखित परीक्षा पास करनी होती है और आप आसानी से लोको पायलट बन सकते हैं इसके लिए ध्यान रखना है आपको जब भी रेलवे में लोको पायलट की भर्ती निकलती है उसे समय आपको आवेदन करना है और उसके बाद आपकी लिखित परीक्षा लिया जाता है लेकिन ध्यान रखें रेलवे में लोको पायलट भर्ती परीक्षा में काफी ज्यादा कंपटीशन होता है।

इसलिए आपको लिखित परीक्षा की अच्छे से तैयारी करनी है ताकि आप लिखित परीक्षा को पास कर पाए उसके बाद आप आसानी से रेलवे में लोको पायलट बन सकते हैं इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण योग्यता है कि आप 12वीं पास होना अनिवार्य है और उम्मीदवार भारत का नागरिक हो आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए तथा अधिकतम उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए 30 वर्ष से भी ज्यादा उन विद्यार्थियों को छूट दी जाती है जो एससी, एसटी व ओबीसी से आते हैं उनको नियम अनुसार छूट मिलती है अधिकतम उम्र सीमा के अंदर इस तरह अगर आप भी योग्य हैं रेलवे में लोको पायलट बनने के लिए तो आप जरूर अप्लाई करें।

ट्रेन ड्राइवर (लोको पायलट) के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

अगर आपका भी सपना है भारतीय रेलवे ट्रेन ड्राइवर यानी लोको पायलट बनने का तो आपको ध्यान रखना है कि यहां पर सबसे महत्वपूर्ण होने वाली है आपकी लिखित परीक्षा क्योंकि बहुत सारे विद्यार्थी हैं।

जो लिखित परीक्षा में ही फेल हो जाते हैं इसलिए आपको लिखित परीक्षा की अच्छे से तैयारी करनी है लिखित परीक्षा की तैयारी के समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है ताकि आप आसानी से परीक्षा में पास हो पाए इसके लिए सबसे पहले आपको रेलवे लोको पायलट के सिलेबस को अच्छे से पढ़ना है और देखना है कि उसमें कौन-कौन से टॉपिक दिए हैं उसी के आधार पर आप आगे अपनी तैयारी करें।

उसके बाद जो रेलवे लोको पायलट की पिछली भर्तियों के पेपर हुए हैं उनका अच्छे से अध्ययन करना है और उन पेपर को हल करना है ताकि आपको पता चल पाए कि उन पेपर का क्या लेवल होता है और आप कितने प्रश्न हल कर पा रहे हैं या नहीं कर पा रहे इस तरह आप आसानी से तैयारी कर सकते हैं।

और अपने अच्छे से कोर्स को एक बार पढ़ लिया है उसके बाद आप रेलवे लोको पायलट के मॉडल टेस्ट पेपर जरूर हल करें ताकि आपको पता चल पाए कि आप क्या गलती कर पा रहे हैं और कौन सा टॉपिक है जिससे आपके प्रश्न गलत हो रहे हैं उन टॉपिक को दोबारा अच्छे से तैयार करें अगर इस तरह आप लोगों पायलट की तैयारी करेंगे तो आप आसानी से लिखित परीक्षा को पास कर सकते हैं।

Railway Official Website – Click Here

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपको ट्रेन ड्राइवर की सैलरी और ट्रेन ड्राइवर कैसे बने आदि जानकारी प्रदान की गई आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाली है अगर फिर भी आपका कोई डाउट है तो कमेंट जरुर करें।

Also Read This –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *