Join Telegram GroupJoin Now

BSTC करने के बाद क्या करें : BSTC kya hai puri jankari

दोस्तों अगर आप राजस्थान में प्राइमरी टीचर बनना चाहते हैं तो BSTC कोर्स कर सकते हैं BSTC kya hai, BSTC करने के बाद क्या करें और BSTC कैसे करें? BSTC Course से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है।

दोस्तों भारतीय समाज में अध्यापक का पद हमेशा से ही सम्मान के योग्य रहा है इसीलिए बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है अध्यापक बनने का और सरकारी अध्यापक की तो बात ही अलग है क्योंकि भारत में सरकारी नौकरी पाना किसी सपने से कम नहीं है अगर आपका भी सपना है प्राइमरी टीचर बनने का तो आपके लिए BSTC Course एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है।

BSTC करने के बाद क्या करें?

विद्यार्थियों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि BSTC Course कौन कर सकता है और BSTC Course कैसे करें तो देखिए आपको बारहवीं कक्षा पास करते ही BSTC Course करना होता है और आप एक प्राइमरी टीचर बनने के योग्य हो जाते हैं वहीं अगर आप B.ed करते हैं तो उसमें आपका काफी समय भी लगता है और b.ed वाले विद्यार्थियों में कंपटीशन भी बहुत ज्यादा होता है लेकिन बीएसटीसी कोर्स के जरिए आप आसानी से प्राइमरी टीचर बन सकते हैं।

bsc ke baad kya karen

BSTC Course kya hai

राजस्थान में प्राइमरी टीचर बनने के लिए BSTC Course अनिवार्य है BSTC Course करने के बाद ही आप राजस्थान में प्राइमरी टीचर बन सकते हैं BSTC को Basic School Teaching Certificate Course के नाम से जाना जाता है यह राजस्थान के विद्यार्थियों का बहुत अधिक मात्रा में पसंद किए जाने वाला प्रसिद्ध टीचर ट्रेनिंग कोर्स होता है।

इस कोर्स को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं जिसकी अवधि 2 साल की होती है अगर आप BSTC करना चाहते हैं तो आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी जिसे बीएसटीसी Entrance Exam के नाम से जाना जाता है जिसको पास करने के बाद विद्यार्थी का इस कोर्स में एडमिशन मिलता है यह कोर्स पूरा करने के बाद आप REET भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

BSTC ki Full Form kya hai

BSTC की फुल फॉर्म ”Basic School Training Certificate” और हिंदी में ”बुनियादी विद्यालय शिक्षण प्रमाण पत्र ”होता है।

BSTC Course कैसे करें?

अगर आपका सपना है टीचर बनने का और आप BSTC Course करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 12वीं कक्षा पास होना जरूरी होता है 12वीं कक्षा पास करने के बाद आपको बीएसटीसी के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसको क्लियर करने के बाद आपको कॉलेज अलॉट किया जाता है कॉलेज अलॉटमेंट आपकी काउंसलिंग के आधार पर होता है जिसके बाद आपको उस कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है और आप आसानी से 2 वर्ष का बीएसटीसी कोर्स कर सकते हैं।

बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा के लिए आपको अलग से अच्छी तैयारी करनी होगी ताकि आपका एडमिशन आपके नजदीकी कॉलेज में ही हो पाए बारहवीं कक्षा का एग्जाम देने के तुरंत बाद आप बीएसटीसी के प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें और आपने 12वीं कक्षा किसी भी विषय के साथ पास की हो आप आसानी से BSTC कर सकते हैं।

बीएसटीसी कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन हर साल लगभग मई महीने में किया जाता है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लगभग फरवरी माह में कर सकते हैं।

BSTC Course के लिए योग्यता?

BSTC करने के बाद क्या करें bsc ke bad kya kare

विद्यार्थी का 12 वीं पास होना अनिवार्य है अगर आप जनरल कैटेगरी से संबंध रखते हैं तो 12वीं कक्षा में 50% अंक होने चाहिए और OBC, SC, ST कैटेगरी से है तो 12वीं कक्षा में 45% मार्क्स होने जरूरी है।

12वीं कक्षा पास करने के बाद आपको BSTC करने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी प्रवेश परीक्षा के नंबरों के आधार पर आपको कॉलेज अलॉट किए जाते हैं जिससे आपको BSTC का कोर्स करवाया जाता है।

BSTC में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

BSTC परीक्षा में लगभग सभी विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं प्रवेश परीक्षा में  राजस्थान GK,  हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, रिजनिंग, मैथ जैसे विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं विद्यार्थियों के लिए अच्छी बात यह है कि यह परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध होती है।

BSTC मैं कॉलेज मिलने के लिए कितने नंबर चाहिए?

बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा में कुल 200 प्रसन्न होते हैं जिसको जिसके आपको 600 अंक दिए जाते हैं यानी हर प्रसन्न  3 अंक का होता है बीएसटीसी परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है इस परीक्षा में आपको कम से कम 40% अंक लाने अनिवार्य होते हैं लेकिन कॉलेज मिलने के लिए आपको कम से कम 50% से अधिक नंबर होने ही चाहिए क्योंकि कॉलेज मेरिट के आधार पर मिलती है।

आप जितने अच्छे अंक प्राप्त कर पाओगे उतना नजदीक और अच्छा कॉलेज आपको मिल पाएगा और अगर आपके नंबर ज्यादा ही कम है तो आपको बीएसटीसी करने के लिए कोई कॉलेज नहीं मिल पाएगा यानी आपको फिर अगली साल दोबारा से ही बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा बीएसटीसी की प्रवेश परीक्षा हर वर्ष साल में एक बार मई के महीने में आयोजित करवाई जाती है।

निष्कर्ष:-

इस पोस्ट में आपने पढ़ा BSTC क्या है, BSTC कैसे करें? bstc kya hai, bstc full form, और बीएसटीसी में कॉलेज मिलने के लिए कितने नंबर चाहिए? BSTC से संबंधित सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी गई है उम्मीद है कि यह जानकारी आपको काफी मददगार साबित हुई होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट जरूर करें, धन्यवाद

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *