Join Telegram GroupJoin Now

LLB Full Form in Hindi : LLB क्या होता है और कैसे करें?

इस पोस्ट में LLB क्या होती है, LLB की फुल फॉर्म, शैक्षणिक योग्यता, कोर्स की अवधि आदि के बारे में पूरी जानकारी दी गई है अगर आप भी LLB करना चाह रहे हैं तो आपको LLB के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए ताकि आपको बाद में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े आशा करते हैं इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

अगर आपका भी सपना है वकील बनने का तो आपको LLB करना अनिवार्य है भारत में हर दिन बड़ी मात्रा में अपराध होते हैं ऐसे अपराधों का फैसला अदालत में किया जाता है जिसके लिए हमें बड़ी मात्रा में वकीलों की जरूरत होती है तो आज हम आपको ऐसे ही कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी पढ़ाई करके आप आसानी से आपका जो सपना है वकील बनने का उसे पूरा कर सकते हैं वही आजकल LLB की डिग्री काफी डिमांड में है युवाओं में इस डिग्री को लेकर काफी उत्साह होता है।

LLB Full Form in Hindi

LLB की फुल फॉर्म ”Bachelor of Laws” होती है जिसे हिंदी में ”कानून का स्नातक” कहते हैं इस कोर्स के जरिए कानून की पढ़ाई कराई जाती है जिसके बाद आप वकील बन सकते हैं।

LLB Full Form in Hindi LLB क्या होता है और कैसे करें

LLB एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है LLB में कानून से संबंध पढ़ाई संबंधित पढ़ाई कराई जाती है जिसको आप 12वीं के बाद कभी भी कर सकते हैं 12वीं पास करने के बाद इस कोर्स की अवधि 5 साल की होती है और ग्रेजुएशन के बाद इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है जिसके बाद छात्र Law की प्रेक्टिस करने लगते हैं।

LLB शैक्षणिक योग्यता

LLB कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास करनी होती है और 12वीं कक्षा में आपका काम से कम 45% अंक होनी चाहिए 12वीं के बाद LLB कोर्स की अवधि 5 वर्ष की होती है।

अगर आप ग्रेजुएशन के बाद LLB करना चाहते हैं तो यह कोर्स 3 साल का होता है जो छात्र 3 साल का LLB कोर्स करना चाहते हैं उनके पास ग्रेजुएशन की B.A., B.Sc की डिग्री होना आवश्यक है LLB करने की भारत में कोई अधिकतम उम्र नहीं है आप कभी भी किसी भी उम्र में LLB कर सकते हैं।

LLB प्रवेश परीक्षाएं

-CLAT (कोमन लॉ एडमिशन टेस्ट)

-AILET (ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट)

-LSAT (Law स्कूल एडमिशन टेस्ट)

-ILI CAT (इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट कॉमन एडमिशन टेस्ट)

LLB कोर्स की फीस

LLB कोर्स के लिए आपकी फीस कॉलेज पर निर्भर करती है भारत में LLB की फीस सरकारी कॉलेज में बिल्कुल ही कम होती है आप आसानी से कम फीस में अगर LLB करना चाह रहे हैं तो आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं लेकिन ध्यान रखें सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको LLB की इंटरेस एग्जाम पास करना होता है।

उसी के बाद आपका सरकारी कॉलेज में एडमिशन होता है और वहां फीस भी बहुत ही कम होती है लेकिन अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से LLB करना चाह रहे हैं तो आपकी फीस प्राइवेट कॉलेज में भी अलग-अलग हो सकती है उस कॉलेज की सुविधाओं के अनुसार लेकिन अगर सामान्य तौर पर माना जाए तो प्राइवेट कॉलेज की LLB की फीस 1 साल की ₹50,000 से लेकर ₹1,00000 तक हो सकती है।

अगर आप बहुत ही कम फीस में LLB करना चाहते हैं तो आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने की पूरी कोशिश कीजिए वहां आप बिल्कुल ही कम फीस में आसानी से LLB कोर्स कर पाएंगे लेकिन उसके लिए आपको LLB के इंटरेस एग्जाम की अच्छे से तैयारी करनी है ताकि आपको एक अच्छा सरकारी कॉलेज मिल पाए और आप वहां कम फीस में आसानी से अच्छी पढ़ाई करके LLB कोर्स कर पाए।

LLB Full Form in Hindi LLB क्या होता है और कैसे करें new

LLB करने के बाद Job

LLB कोर्स करने के बाद आपको Job मिलना बहुत ही आसान हो जाता है यह कोर्स करने के बाद आप कई क्षेत्र में Job प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही इस फील्ड में नौकरी करने के साथ-साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं लेकिन यह हमारी मेहनत और ज्ञान पर निर्भर करता है LLB करने के बाद Job जो निम्न है-

  • सरकारी वकील
  • फौजदारी वकील
  • कानूनी सलाहकार
  • विधि अधिकारी
  • क्लेम मैनेजर
  • वरिष्ठ कानूनी अधिकारी
  • मजिस्ट्रेट
  • नोटरी वकील
  • जिला एवं सत्र न्यायाधीश
  • कनिष्ठ न्यायिक सहायक
  • लीगल जनरल मैनेजर
  • लीगल एडवाइजर

LLB करने के बाद सैलरी

LLB करने के बाद कितनी सैलरी मिलने वाली है सभी विद्यार्थियों का यही सवाल होता है यह आपकी योग्यता, अनुभव और प्रैक्टिस पर निर्भर करती है क्योंकि यहां आपकी योग्यता अनुभव प्रैक्टिस के आधार पर आपको पैसे मिलने वाले हैं और LLB करने के बाद अलग-अलग पोस्टों पर अलग-अलग सैलरी मिलने वाली है अगर आमतौर पर LLB करने के बाद आप किसी कंपनी में जॉब करना चाह रहे हैं तो आपकी शुरुआती सैलरी 25,000 से 30,000 रुपए प्रतिमा हो सकती है।

इसके बाद आप अपनी सैलरी में और सुधार करना चाहते हैं तो आपको लगातार अनुभव और प्रैक्टिस को बढ़ाना होगा तभी आपकी सैलरी बढ़ पाएगी अगर आप कोई कंपनी के कानूनी सलाहकार या वकील बन जाते हैं तो आपको हर महीने 50,000 से ₹1,00000 तक की सैलरी भी मिलने वाली है वही आप एक सरकारी वकील बन जाते हैं तो आपको काफी अच्छी सैलरी मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें –

निष्कर्ष:-

इस पोस्ट में आपको LLB की फुल फॉर्म, LLB कोर्स की अवधि और LLB फीस आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है अगर आप भी LLB करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी अगर LLB से संबंधित आपका फिर भी कोई डाउट है तो कमेंट जरुर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *