Join Telegram GroupJoin Now

M.A के बाद क्या करें? MA Ke Baad Kya Kare

दोस्तों आज इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं m.a. के बाद क्या करें अगर आपने m.a. कर लिया है तो अब  आपका महत्वपूर्ण फैसला क्या होना चाहिए m.a. के बाद आपको क्या करना चाहिए ताकि आपका भविष्य सुरक्षित हो और आपको जल्द से जल्द जॉब प्राप्त हो m.a. करने के क्या-क्या फायदे हैं सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है ।

जिन विद्यार्थियों की m.a. की पढ़ाई पूरी हो चुकी होती है उनके सामने एक बहुत बड़ा सवाल होता है कि m.a. के बाद अब क्या करें अब आगे की पढ़ाई करें या कोई जॉब की तैयारी करें इन सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है ।

देखिए दोस्तों बहुत सारे विद्यार्थी हैं जो अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री b.a. करने के बाद m.a. करते हैं और बहुत सारे विद्यार्थी हैं जो अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री b.a. करने के बाद पहले B.Ed कर लेते हैं उसके बाद m.a. करते हैं आपके पास दोनों ऑप्शन होते हैं बीए के बाद आप सीधा B.Ed कर सकते हैं और B.Ed करने के बाद m.a. कर सकते हैं तो अगर आपने m.a. कर लिया है और अभी तक B.Ed नहीं की तो m.a. के बाद सबसे पहले आप B.Ed कर लीजिएगा ताकि आप टीचर की जॉब के लिए आप योग्य हो सके ।

M.A के बाद क्या करें M.A Ke Baad Kya Kare

M.a. Ke Baad Kya Kare

दोस्तों आपने m.a. की पढ़ाई पूरी कर ली है और अब आपके मन में यही सवाल चल रहा है कि अब m.a. के बाद क्या करें तो देखिए m.a. के बाद आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं या तो आप अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं या फिर सरकारी या प्राइवेट दोनों क्षेत्र की नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं m.a. के बाद आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं वह आप पर निर्भर करता है कि आपको कौन से क्षेत्र में जाना अच्छा लगता है उसी के आधार पर निर्णय लें ।

अगर आपका सपना है टीचर बनने का तो आप m.a. के बाद अगर आपने B.Ed नहीं किया अभी तक तो पहले B.Ed कर सकते हैं और b.ed आपने m.a. से पहले ही कर लिया है तो अच्छी बात है । अब आप टीचर की तैयारी शुरू कर दीजिएगा या फिर आपका सपना है अभी और पढ़ने का तो आपके पास बहुत सारा मौका है जैसे आप पीएचडी कर सकते हैं और अपने भविष्य को और उज्जवल बना सकते हैं और आपका मन है कि आपको आगे पढ़ाई नहीं करनी m.a. के बाद तुरंत जॉब की जरूरत है तो आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं या कोई प्राइवेट जॉब प्राप्त कर सकते हैं ।

M.a. के बाद कौन से Courses कर सकते हैं ?

दोस्तों अगर आप m.a. के बाद आगे और पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह आपके भविष्य के लिए और अच्छा ही रहेगा क्योंकि आगे अच्छी डिग्री लेकर आप आसानी से बड़े पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं ।

M.a. करने के बाद उपलब्ध कोर्स जो नीचे दिए गए हैं –

– B.Ed (Bachelor of education)

– Phd (Doctor of philosophy)

– M.Phil (Master of philosophy)

 

B.Ed (Bachelor of education)

दोस्तों B.Ed कोर्स का चुनाव वह विद्यार्थी करते हैं जो टीचर बनने के इच्छुक होते हैं यदि आपने शिक्षक बनने का सपना देखा है तो आप m.a. के तुरंत बाद B.Ed कर सकते हैं B.Ed के कोर्स की अवधि 2 साल की होती है उसके बाद आप टीचर बनने के योग्य हो जाते हैं या तो आप किसी प्राइवेट संस्थान में टीचर बन सकते हैं या सरकारी टीचर बनने की तैयारी कर सकते हैं और आप m.a. करने के बाद B.Ed करते हैं तो आप 12वीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं ।

कुछ विद्यार्थी होते हैं जो बीए करने के तुरंत बाद ही B.Ed कर लेते हैं वह B.Ed के बाद m.a. करते हैं ।

Phd (Doctor of Philosophy)

दोस्तों जो विद्यार्थी अपने विषय में रिसर्च आदि करना चाहते हैं वह पीएचडी कोर्स का चुनाव कर सकते हैं पीएचडी कोर्स के दौरान आपको अपने विषय में रिसर्च करने का मौका मिलता है यह कोर्स मुख्य रूप से 3 साल की अवधि का होता है लेकिन आप इसे 6 साल तक भी पूरा कर सकते हैं पीएचडी कर के उम्मीदवार कॉलेज या यूनिवर्सिटी के बच्चों को पढ़ा सकते हैं यानी वह प्रोफेसर बन सकते हैं ।

M.Phil (Master of philosophy)

दोस्तों पीएचडी की तरह ही एमफिल मैं भी आपको अपने सब्जेक्ट से संबंधित रिसर्च करना होता है यह कोर्स 2 वर्ष का होता है जिसमें प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों शामिल होते हैं यह कोर्स करने के बाद उम्मीदवार किसी संगठन में जुड़ कर रिसर्च जैसे काम कर सकते हैं या कॉलेज आदि में बच्चों को पढ़ा सकते हैं ।

ma ke baad govt jobs list ma ke baad kya karen

M.a. के बाद गवर्नमेंट जॉब

दोस्तों आपने m.a. की पढ़ाई पूरी कर ली है और आप किसी गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे अच्छी खबर है कि आप लगभग हर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं ।

अगर आप अधिकारी बनना चाहते हैं तो यूपीएससी, RAS की तैयारी कर सकते हैं या आप बैंक में सरकारी नौकरी चाहते हैं तो Clerk आदि की तैयारी कर सकते हैं या रेलवे में आरआरबी एनटीपीसी जैसी परीक्षाएं पास करके आप रेलवे में अलग-अलग पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं पुलिस विभाग में आप SI ,कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल इत्यादि की जॉब प्राप्त कर सकते हैं या आप SSC की होने वाली अनेक पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

M.a. के बाद कौन सी नौकरी ले सकते हैं ?

दोस्तों m.a. के बाद आपके पास नौकरी प्राप्त करने के अनेक अवसर होते हैं चाहे आप सरकारी विभागों में नौकरी प्राप्त करने का मौका हो या प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने का मौका आप आसानी से अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं वह आप पर निर्भर करता है कि आप टीचर बनना चाहते हैं या डिफेंस में जाना चाहते हैं या अधिकारी बनना चाहते हैं या किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब करना चाहते हैं वह आप अपने इच्छा के अनुसार चुन सकते हैं ।

दोस्तों आज इस आर्टिकल में आप ने जाना कि m.a. के बाद क्या करें, MA Ke Baad Kya Kare, m.a. करने के क्या-क्या फायदे हैं सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट में प्रदान की गई है अगर फिर भी कोई डाउट हो तो कमेंट जरूर करें, धन्यवाद – Watch Now

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *