Join Telegram GroupJoin Now

10th के बाद क्या करें ? ये मौके है आपके पास | 10th ke baad kya kare

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं बहुत सारे स्टूडेंट इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि 10th Ke Baad Kya Kare क्योंकि 10वीं ऐसी क्लास होती है जिसे पास करने के बाद हमें एक विषय चुनना होता है और दसवीं पास करने के बाद विद्यार्थी जो विषय लेता है वही विषय उसके आगे भविष्य की नींव होती है ।

विद्यार्थी दसवीं कक्षा की परीक्षा देते हैं । उसके आगे की सोचने की प्रक्रिया में लग जाते हैं कि अब उसको किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना है उसको दसवीं के बाद साइंस लेनी है या आर्ट या कॉमर्स या अन्य कोई कोर्स या डिप्लोमा करना है । इस पोस्ट में सारी जानकारी मिलने वाली है आपको कि 10th के बाद आप क्या-क्या कर सकते हैं ।

आपने दसवीं पास कर ली या करने वाले हैं तो आपके मन में भी यही सवाल चल रहा होगा कि 10th के बाद क्या करूं यह 10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट ले जिससे मेरा भविष्य सुरक्षित हो जाए और मैं जिस क्षेत्र में भी जाऊं उसमें सफलता हासिल कर पाऊं मुझे देश और समाज में एक अलग पहचान मिले तो आपको भी यही सभी प्रसन्न परेशान करते रहते हैं कि 10th के बाद क्या करना चाहिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए तो आज हम इस पोस्ट में सारे कंफ्यूजन दूर करने वाले हैं ।

10th के बाद क्या करें ?

10th के बाद क्या करेंदोस्तों विद्यार्थी जैसे ही 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं उसके बाद उसके मन में यही सवाल उठता है कि अब आगे की पढ़ाई के लिए मुझे कौन सा सब्जेक्ट चुनना है क्योंकि 10th के बाद उसको कुछ सब्जेक्ट चुनने होते हैं जैसे – विज्ञान, वाणिज्य, कला या फिर कोई कोर्स कर सकता है लेकिन भारत में 10th के बाद मुख्यतः ज्यादातर विद्यार्थियों का सपना होता है साइंस चुनने का तो आप 10th के बाद कौन-कौन से सब्जेक्ट चुन सकते हैं जो नीचे दिए गए हैं-

  1. विज्ञान (Science)
  2. वाणिज्य (Commerce)
  3. ला (Arts)

1. विज्ञान (Science) विषय चुने

दोस्तों जो विद्यार्थी पढ़ने में अच्छे होते हैं वह 10th के बाद साइंस विषय का ही चुनाव करते हैं और आजकल तो लगभग सभी स्टूडेंट की पहली पसंद Science होता है अगर आप आगे चलकर डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको Science फील्ड चुन्नी पड़ेगी Science का सिलेबस थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन अगर आप अच्छे से पढ़ाई करते हैं तो आप आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं ।

दोस्तों Science में भी आप या तो मेडिकल या नॉन मेडिकल जो स्टूडेंट मेडिकल का चुनाव करते हैं वह आगे चलकर डॉक्टर नर्स और चिकित्सा के क्षेत्र में जाते हैं और जो non-medical का चुनाव करते हैं वह आगे चलकर इंजीनियर आदि के क्षेत्र में जाते हैं –

  • नॉन मेडिकल – PCM (फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ)
  • मेडिकल – PCB (फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी)

2. वाणिज्य (Commerce) विषय चुने

दोस्तों कॉमर्स एक ऐसा विषय है जो 10th के बाद साइंस और आर्ट दोनों के बाद सबसे ज्यादा लिया जाता है कॉमर्स वाले विद्यार्थी बिजनेस फाइनेंस अकाउंट आदि में अपना करियर बना सकते हैं जिन स्टूडेंट्स को एकाउंटिंग और फाइनेंस क्षेत्र में रुचि है । उनके लिए कॉमर्स फील्ड सबसे अच्छी है अगर आप सीए बनना चाहते हैं तो आपके लिए कॉमर्स फील्ड बेस्ट है कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं जो आपको नीचे दिए गए हैं –

  • एकाउंटिंग
  • बिजनेस स्टडीज
  • हिंदी
  • इंग्लिश
  • मैथ/अर्थशास्त्र

10th के बाद अगर आप कॉमर्स विषय का चुनाव करते हैं उसके बाद आप आगे चलकर B.Com, M.Com, BBA, MBA जैसे प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं साथ ही बैंकिंग की एग्जाम के लिए भी कॉमर्स विषय सबसे बेहतर विकल्प है ।

3. कला (Arts) विषय चुने

दोस्तों 10th के बाद आर्ट स्ट्रीम भी एक अच्छी स्ट्रीम होती है अगर आपको कला के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए आर्ट फील्ड बेहतर विकल्प हो सकता है  जो विद्यार्थी गवर्नमेंट जॉब सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं उनके लिए आर्ट फील्ड सबसे अच्छी और बेहतर है क्योंकि जो आर्ट में हिस्ट्री, ज्योग्राफी, भूगोल पढ़ाई जाती है वही आगे चलकर प्रतियोगी परीक्षाओं के एग्जाम में पूछे जाते हैं ।

आर्ट्स में 12वीं पास करने के बाद आप सरकारी नौकरी जैसे यूपीएससी, एसएससी, रेलवे आदि की तैयारी के अलावा भी आपके पास कई विकल्प होते हैं जैसे- फैशन डिजाइनिंग, होटल मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, मास कम्युनिकेशन आदि कोर्स कर सकते हैं ।

दोस्तों अगर आप 10th के बाद 12th नहीं करना चाहते और 10th के बाद सीधा ही किसी प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप 10th के बाद डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जो आपको नीचे दिए गए हैं –

  • पॉलिटेक्निक
  • आईटीआई (ITI)

यह भी पढ़ें – 10th के बाद पुलिस कैसे बने?

10th के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स करें 

दोस्तों 10th के बाद आप सीधा ही कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास पॉलिटेक्निक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आपने दसवीं पास कर लिया है तो उसके बाद आप सीधा पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं जो कि 3 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है ।

पॉलिटेक्निक में आप सिविल इंजीनियर, इलेक्ट्रिक इंजीनियर, मैकेनिक इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर, ऑटोमोबाइल इंजीनियर आदि अनेक फील्ड है जिसका चुनाव कर सकते हैं और अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं ।

10th ke baad iti kaise kare 10th ke baad

10th के बाद आईटीआई (ITI) कोर्स करें

दोस्तों 10th के बाद अगर आपको कम समय में पढ़ कर जल्दी ही नौकरी की तलाश है तो आपके लिए आईटीआई सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है आईटीआई करके आप सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी तुरंत ही प्राप्त कर सकते हैं आईटीआई में अलग-अलग ट्रेड और कोर्स होते हैं । जिनकी समय अवधि 2 साल होती है आपको जिस विषय में रुचि है वही ट्रेड आप चुन सकते हैं जैसे- फिटर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, पंप ऑपरेटर आदि ट्रेड होते हैं ।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि 10th के बाद क्या करें कौन से विषय का आप चुनाव कर सकते हैं या सीधा ही 10th के बाद आप कोई प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं । सभी जानकारी आपको प्रदान की गई है आशा करते हैं हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर फिर भी आपका कोई डाउट है तो कमेंट जरूर करें, धन्यवाद Watch Now

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *