Join Telegram GroupJoin Now

SSC CHSL क्या होता है? – SSC CHSL kya hota hai

दोस्तों इस आर्टिकल में हम SSC CHSL क्या होता है?, SSC CHSL एग्जाम के लिए क्या योग्यता चाहिए SSC CHSL एक्जाम पेटर्न और सैलरी सब कुछ जानने वाले हैं अगर आप SSC CHSL एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

SSC CHSL का पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन है यह  स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा गवर्नमेंट ऑफिसेज और मिनिस्टरीज में विभिन्न पदों के लिए लोअर डिविजनल क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर पद पर कैंडीडेट्स की भर्ती के लिए आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है।

SSC CHSL क्या होता है - SSC CHSL kya hota hai

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा CHSL की परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है इसमें चार चरण होते हैं टियर फर्स्ट 1 ,टियर 2,टियर 3, व टियर 4 उम्मीदवारों को टियर 1 परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं जबकि टियर 2 परीक्षा डिस्क्रिप्टिव टाइप की होती है और टियर 3 परीक्षा एक स्किल टेस्ट है टियर 4 का परीक्षा कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट है।

एग्जाम का नामSSC CHSL
SSC CHSL Full Formस्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल
एग्जाम कौन लेता हैSSC
योग्यता12वीं कक्षा या उसके समकक्ष
ऑफिशल वेबसाइटssc.nic.in

SSC CHSL क्या होता है?

SSC CHSL इसका पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन है। यह भारत के अंदर स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है भारत सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष SSC CHSL परीक्षा आयोजित की जाती है इस परीक्षा में वह उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो या समकक्ष  शिक्षा पूरी की है।

SSC CHSL Full Form

 

SSC CHSL Age Limit

SSC CHSL परीक्षा के लिए आयु सीमा विभिन्न पदों के आधार पर भिन्न-भिन्न होती है।

SSC CHSL परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होती है और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होती है तथा ओबीसी, एससी, एसटी को नियमअनुसार छूट दी जाती है

SSC CHSL Eligibility Criteria

उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है

उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पूर्ण हो या उसके बराबर कोई शिक्षा प्राप्त की हो जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा में है वह भी अप्लाई कर सकते हैं।

SSC CHSL एग्जाम में उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।

SSC CHSL और SSC CGL में अंतर?

SSC CHSL और SSC CGL में सबसे बड़ा अंतर यह है कि SSC CHSL एग्जाम 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए होता है वहीं SSC CGL एक्जाम ग्रेजुएशन लेवल के लिए होता है और उनकी उम्र सीमा भी अलग-अलग होती है  इनके पोस्ट और सैलरी भी काफी अलग-अलग होती है।

SSC CHSL Application फीस कितनी है?

SSC CHSL की एप्लीकेशन फीस निम्न प्रकार से है:-

कैटिगरीएप्लीकेशन फीस
जनरल, ओबीसीINR 100
एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिला उम्मीदवार0

SSC CHSL क्या होता है - SSC CHSL kya hota hai new

SSC CHSL लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

SSC CHSL लिखित परीक्षा की तैयारी करने से पहले उम्मीदवार को पहले SSC CHSL का कोर्स अच्छे से ध्यान से अध्ययन करना है कौन-कौन से टॉपिक है जिससे प्रश्न पूछे जाने है उनकी लिस्ट तैयार करनी है फिर उसी के हिसाब से आपको अपनी तैयारी शुरू करनी है। SSC CHSL एग्जाम में ज्यादातर विद्यार्थी लिखित परीक्षा में ही फेल हो जाते हैं तो आपके यहां पर एग्जाम की अच्छे से तैयारी करनी होगी तभी आप इस एग्जाम में पास हो पाएंगे।

उसके लिए आपको सबसे पहले SSC CHSL एक्जाम सिलेबस को अच्छे से करना है उसके बाद SSC CHSL के पिछले साल के हुए पेपर का अच्छे से अध्ययन करना है। किस टॉपिक से कैसे प्रश्न पूछे जा रहे हैं उसी हिसाब से फिर आप अपनी आगे की तैयारी जारी रखें। और विद्यार्थी सप्ताह में एक बार कम से कम SSC CHSL मॉडल टेस्ट पेपर जरूर हल करें ताकि उसमें आपको पता चल पाए कि आप कहां पर गलती कर रहे हैं और उस गलती में सुधार कर पाए ताकि फाइनल एग्जाम में वह गलती दोबारा ना हो इस तरह तैयारी करोगे तो आप आसानी से SSC CHSL लिखित परीक्षा में पास हो सकते हैं।

निष्कर्ष:- 

इस पोस्ट में आपको SSC CHSL क्या है SSC CHSL और SSC CGL में क्या अंतर है आदि जानकारी प्रदान की गई है आशा करते हैं आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर फिर भी आपको SSC CHSL से संबंधित कोई डाउट है तो कमेंट जरुर करें।

SSC Official Website – Click Here

SSC CHSL FAQ

Q.1.क्या SSC CHSL की परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है?

Ans.हां, SSC CHSL की परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है।

Q.2.SSC CHSL के लिए योग्यता क्या है?

Ans.SSC CHSL के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है।

Q.3.क्या SSC CHSL की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है?

Ans.हां, SSC CHSL की परीक्षा में 1/2 नेगेटिव मार्किंग होती है।

Q.4.SSC CHSL क्या है?

Ans.SSC CHSL इसका पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जामिनेशन है।

यह भी पढ़ें –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *