Join Telegram GroupJoin Now

GNM Course Details in Hindi :जीएनएम कोर्स कैसे करें?

GNM Course Details in Hindi

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको नर्सिंग से जुड़े एक ऐसे कोर्स के बारे में GNM Course Details in Hindi जानकारी देने वाले हैं। जिसकी आज के समय में बहुत ही डिमांड है। यदि आप भी अपना भविष्य नर्सिंग के क्षेत्र में तलाश रहे हैं। तो आपको भी जीएनएम के बारे में पूरी जानकारी पता होना चाहिए कि जीएनएम कितने साल का कोर्स है। इसकी फीस क्या है जीएनएम कौन-कौन विद्यार्थी कर सकते हैं। जीएनएम करने के बाद आपके पास क्या-क्या कैरियर ऑप्शन होते हैं। सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है।

जीएनएम कोर्स क्या है – GNM kya hota hai ? 

दोस्तों अगर आप अपना भविष्य नर्सिंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो आपको GNM कोर्स के बारे में पूरा पता होना चाहिए जीएनएम एक जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कोर्स है जो 3 वर्ष की अवधि का होता है और 3 वर्ष की अवधि के भीतर यह आपको नर्सिंग फील्ड में बेहतर ज्ञान देता है। 3 वर्ष का GNM कोर्स पूरा होने के बाद आपको 6 महीने के लिए इंटरशिप भी करना होता है आपको किसी हॉस्पिटल में जाकर 6 महीने अपने काम की प्रैक्टिस करनी होती है ताकि आप अपने काम की पढ़ाई के साथ-साथ प्रैक्टिकल तौर पर भी निपुण हो सके इस तरह से इस जीएनएम नर्सिंग कोर्स को 3 वर्ष 6 महीने में पूरा किया जाता है।

GNM Full Form 

GNM का फुल फॉर्म General Nursing & Midwifery होता है। हिंदी में GNM को जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कहा जाता है। इस कोर्स में कम समय में व्यवसाई और अच्छे नरसिंह छात्रों को तैयार किया जाता है। यह नर्सेज प्रमुख बड़े डाक्टरों के सपोर्ट में कार्य करते हैं दोस्तों जीएनएम कोर्स आज के समय में सबसे ज्यादा डिमांडिंग कोर्स है।

जीएनएम कोर्स कैसे करें – GNM Course Kaise Kare 

दोस्तों जीएनएम कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं में साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ 50% मार्क्स के साथ पास करना होगा।

  • जीएनएम कोर्स अगर आप सरकारी कॉलेज से करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना जरूरी होता है।
  • प्राइवेट कॉलेजों में डायरेक्ट ऐडमिशन हो जाता है बिना किसी एग्जाम के आसानी से आप जीएनएम कोर्स  मैं एडमिशन ले सकते हैं।
  • वहीं कुछ कॉलेजों में 12वीं में आए अंकों के आधार पर भी आपको एडमिशन दे दिया जाता है।
  • दोस्तों अगर आपको सरकारी कॉलेज नहीं मिल पा रहा है तो आप आसानी से किसी भी प्राइवेट कॉलेज में जीएनएम का कोर्स कर सकते हैं।

GNM Course Details in Hindi or gnm full form

GNM Course Ki Fees Kitni Hai

दोस्तों जीएनएम की फीस अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग देखने को मिलती है क्योंकि इसमें कॉलेज अपनी सुविधाओं के हिसाब से फीस जोड़ते हैं। अगर आप जीएनएम सरकारी कॉलेज से कर रहे हैं तो उसमें आपको बहुत ही कम फीस में आसानी से कोर्स कर सकते हैं।

लेकिन आप एक प्राइवेट कॉलेज से जीएनएम का कोर्स कर रहे हैं। तो उसमें फीस आपको लगभग सालाना 30,000 से ₹60,000 तक हो सकती है। वह उस प्राइवेट कॉलेज पर निर्भर करता है कि वह आपको कितनी सुविधा दे रही है उसके हिसाब से सभी प्राइवेट कॉलेजों की फीस अलग-अलग होती है जिस भी कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं उसकी फीस आफ उस कॉलेज की  वेबसाइट पर विजिट करके आसानी से जान सकते हैं।

GNM Course Ke Baad Konsi Job Milti Hai

दोस्तों जीएनएम कोर्स के बाद चिकित्सा क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की जॉब उपलब्ध होती है उन जॉब के माध्यम से जीएनएम नर्सिंग पासआउट विद्यार्थी अपना भविष्य संवार सकते हैं जीएनएम कोर्स के बाद सरकारी विभागों में भी बहुत सारे अवसर प्राप्त होते हैं विद्यार्थी के लिए उदाहरण के तौर पर नीचे हम कुछ मुख्य विभागों के नाम दे रहे हैं जिनमें जीएनएम नर्सिंग की डिमांड होती है।

  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
  • ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र
  • सरकारी अस्पताल
  • निजी अस्पताल या क्लीनिक
  • वृद्धाश्रम
  • सरकारी स्वास्थ्य योजनाएं
  • गैर सरकारी संगठन

GNM Course Ke Baad Salary Kitni Milti Hai

दोस्तों विद्यार्थी को कोर्स के बाद कितनी सैलरी मिलती है यह भी अहम सवाल बन जाता है जैसा कि आप जानते हैं भारत में विभिन्न प्रकार के विभाग हैं जहां जीएनएम नर्सिंग की डिमांड होती है विभिन्न विभागों में विनता होने के कारण इसमें दिए जाने वाला वेतन भी अलग अलग होता है । जीएनएम की सैलरी शुरुआत में लगभग 12,000 से ₹20,000 तक मासिक हो सकती है और बाद में अनुभव के साथ इस में वर्दी होती रहती है और कुछ संस्थानों में वेतन 40,000  भी होता है जीएनएम नर्सिंग के बाद विद्यार्थी अगर लगन से कार्य करते हैं तो उसे अनुभव के साथ इसमें एक अच्छा वेतन भी प्राप्त हो सकता है।

दोस्तों जीएनएम नर्सिंग कोर्स कैरियर विकल्प के रूप में एक अच्छा कोर्स होता है लेकिन जो विद्यार्थी इस कोर्स को करने के पश्चात जॉब नहीं करना चाहते और उनका मन है चिकित्सा के क्षेत्र में आगे की पढ़ाई करने का तो उनके पास बहुत सारे विकल्प खुले होते हैं कि वह अपनी आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं और चाहे तो वह जॉब के साथ-साथ भी अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं  ।

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से GNM Course Details in Hindi आपके जो भी सवाल थे सभी का जवाब मिल गया होगा फिर भी अगर आपको किसी बात को लेकर डाउट है जीएनएम कोर्स से संबंधित तो आप कमेंट जरूर कर सकते हैं जल्द से जल्द उसका जवाब दिया जाएगा, धन्यवाद

Also Read This :-

BSC Ke Baad Kya Kare – BSC करने के फायदे ? 
B.Ed kitne saal ka hota hai : B.Ed की फीस कितनी है ?
BA Ke Baad Kya Kare : बीए करने के बाद अपना कैरियर कैसे बनाएं ?
12th Arts ke Baad Govt Job List
Rajasthan SI vacancy 2023 : इंतजार खत्म राजस्थान पुलिस
मात्रा वाले शब्द – https://www.kimatrawaleshabd.com/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *